Bank of Baroda Loan कृपया ध्यान दे ! EMI चुकानी के लिए हो जाइये तैयार, बैंक ने ब्याज दरें बढ़ाईं

Bank of Baroda ने अपनी ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की वृद्धि की है. इससे मौजूदा लोनधारकों को EMI की अधिक राशि चुकानी होगी, जबकि नए लोन ग्राहकों को महंगी ब्याज दर पर अमाउंट मिलेगा.

Bank of Baroda के बेंचमार्क दरों में बढ़ोतरी के बाद फंड बेस्ड लोन दर यानी MCLR दर ओवरनाइट टेन्योर के लिए बढ़कर 8% हो गई है. इससे होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन की ब्याज दरें बढ़ जाएंगी.

Bank of Baroda ने ब्याज दरों में वृद्धि का फैसला भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में वृद्धि के बाद किया है. RBI ने मई में रेपो रेट में 40 आधार अंकों की वृद्धि की थी, जबकि जून में इसे 50 आधार अंकों बढ़ाया था.

🔥 Join Telegram Group🔥👉Click Here
🔥 Join Whatapp Group🔥👉Click Here

रेपो रेट में वृद्धि का मतलब है कि बैंकों को RBI से उधार लेने के लिए अधिक ब्याज देना होगा, जो वे आगे अपने ग्राहकों को उधार देते हैं. इससे लोन की ब्याज दरें बढ़ जाती हैं.

Bank of Baroda ही एकमात्र बैंक नहीं है जिसने अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है. अन्य बैंकों ने भी रेपो रेट में वृद्धि के बाद अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है. इससे लोन की ब्याज दरें बढ़ गई हैं, जिससे लोगों के लिए लोन चुकाना महंगा हो गया है

Best Saving Scheme

बैंकों में बचत के कई तरीके हैं. कुछ जुगाड़ाऊ तरीके इस प्रकार हैं

  • बैंक खाता: यह बचत का सबसे सरल तरीका है. आप किसी भी बैंक में एक बचत खाता खोल सकते हैं और अपने पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं. बचत खाते पर आमतौर पर कम ब्याज मिलता है, लेकिन यह एक अच्छा तरीका है अपने पैसे को सुरक्षित रखने का.
  • फिक्स्ड डिपॉजिट (FD): FD एक ऐसी बचत योजना है जिसमें आप एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित राशि जमा करते हैं. बैंक आपको इस अवधि के दौरान ब्याज देता है. FD पर मिलने वाला ब्याज आमतौर पर बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज से अधिक होता है.
  • रेकरिंग डिपॉजिट (RD): RD एक ऐसी बचत योजना है जिसमें आप एक निश्चित अवधि के लिए हर महीने एक निश्चित राशि जमा करते हैं. बैंक आपको इस अवधि के दौरान ब्याज देता है. RD पर मिलने वाला ब्याज आमतौर पर बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज से अधिक होता है.
  • म्यूचुअल फंड: म्यूचुअल फंड एक ऐसी निवेश योजना है जिसमें आप एक निश्चित राशि जमा करते हैं और यह राशि कई अलग-अलग कंपनियों के शेयरों में निवेश की जाती है. म्यूचुअल फंड पर मिलने वाला रिटर्न शेयर बाजार के प्रदर्शन पर निर्भर करता है.
  • पॉलिसी: पॉलिसी एक ऐसी बचत योजना है जिसमें आप एक निश्चित राशि जमा करते हैं और यह राशि आपके बुढ़ापे में या किसी आपात स्थिति में आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. पॉलिसी पर मिलने वाला रिटर्न पॉलिसी के प्रकार पर निर्भर करता है.

बचत के लिए सबसे अच्छा तरीका आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों और जरूरतों पर निर्भर करता है. यदि आप अपने पैसे को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो बैंक खाता या FD एक अच्छा विकल्प है. यदि आप अपने पैसे को बढ़ाना चाहते हैं, तो म्यूचुअल फंड या पॉलिसी एक अच्छा विकल्प है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यही कारण है कि हवाई जहाज कभी नीले या पीले नहीं होते बॉलीवुड के ये स्टार्स हैं इतने पढ़े-लिखें Tesla stock price prediction and forecast for 2023, 2024, 2025, 2030, and 2050: TCS Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030, 2050 Adani Green Share Price Target 2023, 2024, 2025, 2030, 2050